'Excess of love': Couple's devotion helped man recover after Covid-related illness - ParmeshwarSolankiPSM

Comments System

Breaking News

🙏🙏Welcome To My Blog Parmeshwar Solanki PSM 🙏🙏 Click And Follow Links My YouTube Channel  Instagram Facebook Page Twitter Please Subscribe MyYouTube Channel My What's App +91 88900-24639

'Excess of love': Couple's devotion helped man recover after Covid-related illness

 'प्यार की अधिकता': युगल की भक्ति ने व्यक्ति को कोविड से संबंधित बीमारी के बाद ठीक होने में मदद की


हर्नांडो रोड्रिग्ज फरवरी के अंत में दक्षिण फ्लोरिडा के एक अस्पताल के बिस्तर पर उठा, अस्त-व्यस्त, औषधीय और चिकित्सा उपकरणों से जुड़ा।


एक दोस्त के फोन से उसकी घबराहट बढ़ गई, जो उसके साथ फिर से सामान्य बातचीत करने में सक्षम होने पर खुशी और विस्मय के आँसू में फूट पड़ा।


"ठीक है, धन्यवाद," रोड्रिगेज ने आश्चर्य से कहा, "लेकिन यह इतना बुरा नहीं था।"


यह पता चला कि वह मौत और पीठ के कगार पर था।


एक महीने के लिए, रोड्रिग्ज गंभीर स्थिति में था, गुइलेन-बैरे सिंड्रोम के परिणामस्वरूप बेहोश और लकवा मार गया था, एक दुर्लभ तंत्रिका संबंधी विकार जो तंत्रिका क्षति, मांसपेशियों की कमजोरी और यहां तक ​​​​कि पक्षाघात का कारण बनता है। डॉक्टरों ने उन्हें बताया कि उन्हें लगा कि यह बीमारी, जो शरीर के संक्रमण से लड़ने के बाद होती है, उनके हालिया कोविड संक्रमण के कारण हुई। 


22 साल की उनकी पत्नी, सोलंगी उरुएना, रोड्रिग्ज के जागने पर उनके साथ थीं। वह उसे देखकर याद करती है और सोचती है: "मैं उसे वह सब कुछ कब बताने जा रही हूँ जिससे हम गुजरे हैं?"


अपने दोस्त के साथ कॉल के अंत में, उरुएना ने कहा, "सुनो, प्रिये, हमें बात करनी है।"


उरुएना ने मियामी में अपने घर से कहा, "मैंने उसे वीडियो दिखाना और उसे सब कुछ बताना शुरू कर दिया।" "वह रोने लगा, और वह पूछता: 'तुम्हारा क्या मतलब है कि मैं बीमार था?' और हम दोनों रोने लगे।"


लेकिन रोड्रिग्ज को यह भी नहीं पता था कि डॉक्टरों और नर्सों ने उसकी पत्नी की दैनिक भक्ति और अथक प्रयासों को उसकी उल्लेखनीय वसूली के लिए कितना श्रेय दिया है। उरुएना ने कहा, "प्यार की अधिकता" डॉक्टरों ने युगल का वर्णन कैसे किया।


'तुम मुझे डरा रहे हो, मधु'

फ्लोरिडा से टेनेसी, रोड्रिग्ज, उरुएना और उनके तीन बच्चों के लिए एक नियोजित वर्षगांठ यात्रा से पहले 3 जनवरी को कोविड -19 के लिए परीक्षण किया गया था। यह आम जनता के लिए टीके उपलब्ध होने से पहले था। हालांकि उनमें लक्षण नहीं थे, लेकिन उन्होंने सकारात्मक परीक्षण किया।


एक सप्ताह बाद परिवार ने नकारात्मक परीक्षण किया, वे अपनी नियोजित छुट्टी पर चले गए। अपनी यात्रा के कुछ दिनों बाद, रोड्रिग्ज को बुरा लगने लगा - "ऐसा लग रहा था कि मेरे पैर सचमुच अंदर से जल रहे हैं," उन्होंने कहा।


जनवरी 2021 में टेनेसी में हर्नांडो रोड्रिग्ज और सोलंगी उरुएना। सौजन्य सोलंगी उरुएना

अपनी यात्रा के लगभग एक सप्ताह बाद वापस फ्लोरिडा में, वे पास के एक क्लिनिक में गए, क्योंकि रोड्रिग्ज अभी भी दर्द में था; उन्हें बताया गया कि यह पोस्ट-कोविड सिंड्रोम था, जिसमें थकान, भटकाव और हाथ-पांव में दर्द शामिल हो सकते हैं। उन्होंने सिफारिश की कि वह दर्द निवारक लेना जारी रखें।


लेकिन दर्द बना रहा, कमजोरी बढ़ती गई और उसकी पत्नी को चिंता होने लगी। एक दिन, रोड्रिग्ज अपनी पत्नी को दोपहर का भोजन तैयार करने में मदद करना चाहता था, लेकिन उसे खड़े होने के लिए उससे मदद माँगनी पड़ी। "तुम मुझे डरा रहे हो, मधु," उरुएना ने उससे कहा।


वह रसोई में ठोकर खाई, एक गिलास पानी लिया और गिर पड़ा: "मैं अपने पैरों को महसूस नहीं कर सकता," उन्होंने कहा।


"मैं पागलों की तरह चिल्ला रहा था," उसकी पत्नी ने कहा। उनके भतीजे, जो कोलंबिया में रहते हैं, आ रहे थे और उन्हें उठाने में मदद करने के लिए दौड़े। उन्होंने केंडल रीजनल मेडिकल सेंटर जाने के लिए उबर की सवारी मांगी। 

"मैं पागलों की तरह चिल्ला रहा था," उसकी पत्नी ने कहा। उनके भतीजे, जो कोलंबिया में रहते हैं, आ रहे थे और उन्हें उठाने में मदद करने के लिए दौड़े। उन्होंने केंडल रीजनल मेडिकल सेंटर जाने के लिए उबर की सवारी मांगी।


20 जनवरी का दिन था, जब कई अस्पताल बड़ी संख्या में कोविड रोगियों से जूझ रहे थे। जब वे पहुंचे, रोड्रिगेज का पक्षाघात उसके पूरे शरीर में फैल रहा था; अगर यह उसकी सांस की मांसपेशियों तक पहुंच गया और उसे समय पर इंटुबैट नहीं किया गया, तो उसका जीवन खतरे में पड़ जाएगा।


उन्होंने परीक्षा, सीटी स्कैन और एमआरआई किया। उरुएना को याद है "असंगत।" नर्सों ने उस पर दया की और उसे गहन देखभाल इकाई में स्थानांतरित करने से पहले उसे अपने पति को देखने दिया।


न्यूरोलॉजिस्ट ने उरुएना को निदान बताया: यह गुइलेन-बैरे था, एक दुर्लभ तंत्रिका संबंधी विकार जिसमें शरीर की सुरक्षा नियंत्रण खो देती है और स्वस्थ माइलिन कोशिकाओं पर हमला करती है, कोटिंग जो मस्तिष्क में न्यूरॉन्स और शरीर के तंत्रिका तंत्र के बीच संबंधों को रेखाबद्ध करती है। तंत्रिका संबंधी विकार और स्ट्रोक के राष्ट्रीय संस्थान।


यह ज्ञात नहीं है कि यह कुछ लोगों को क्यों प्रभावित करता है और दूसरों को नहीं, और इसका कोई इलाज नहीं है।


रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों का अनुमान है कि यू.एस. में हर साल 6,000 लोग गुइलेन-बैरे विकसित करते हैं। लोगों को कोविड-19 संक्रमण होने के बाद एक दर्जन देशों में कम से कम 250 मामले सामने आए हैं।


हालांकि अधिकांश लोग ठीक हो जाते हैं, जो रोड्रिग्ज जैसे पूर्ण पक्षाघात से पीड़ित होते हैं, उनके बचने की संभावना कम होती है।


हर्नांडो रोड्रिग्ज का जन्म 46 साल पहले कोलंबिया के इबागुए में हुआ था और 1999 में वह कैली में अपनी 42 वर्षीय पत्नी सोलंगी उरुएना से मिले। उसने उसे तुरंत पसंद किया, लेकिन महीनों तक, "मैंने उसे समय भी नहीं दिया," उसने कहा। एक दिन, जब ऐसा लगा कि वह उसे छोड़ देगा, तो उसने ही उसे पहला चुंबन दिया। दो साल बाद उनकी शादी हो गई। उनके तीन बच्चे थे: जुआन पाब्लो, 22, मारियाना, 16 और गेरोनिमो, 14.


1999 में कैली, कोलंबिया में हर्नांडो रोड्रिग्ज और सोलंगी उरुएना। सौजन्य सोलंगी उरुएना

तीन साल पहले वे अपना आधा जीवन एक साथ बिताने के बाद कोलंबिया से अमेरिका चले गए।


जब रोड्रिगेज को पहली बार 20 जनवरी को अस्पताल में भर्ती कराया गया था, तब उनकी पत्नी को कोरोनोवायरस प्रतिबंधों के कारण उनके साथ रहने की अनुमति नहीं थी।


उसने रोड्रिगेज के कमरे में एक आईपैड के साथ एक तिपाई स्थापित करने के लिए कहा, उसे देखने और उससे बात करने के लिए, दिन और रात में, चाहे वह होश में हो या बेहोश, "ताकि वह अकेला महसूस न करे और भूल जाए," उसने कहा।


इस प्रकार परिवार की यात्रा एक ऐसी बीमारी से शुरू हुई जिसके बारे में वे कुछ नहीं जानते थे। Guillain-Barre syndrome विशेष रूप से खतरनाक है क्योंकि यह पूरे शरीर को प्रभावित करता है। गतिहीनता ट्रिगर कर सकती है, उदाहरण के लिए, पैरों में थक्के जो हृदय या फेफड़ों की यात्रा करते हैं, इसलिए कोई भी जटिलता घातक हो सकती है।


रोड्रिग्ज को विशेष संपीड़न जूते पहनने पड़े जो उसके परिसंचरण को उत्तेजित करते थे, लेकिन गतिहीनता ने उसकी पूंछ पर एक खुला घाव बना दिया जिसे संक्रमण से बचने के लिए अक्सर कीटाणुरहित करना पड़ता था। नर्सों की टीम हर घंटे आती-जाती रहती थी, और वहाँ, अपने iPad के माध्यम से निगरानी रखते हुए, उसकी पत्नी थी, जो देख रही थी और सीख रही थी।


अस्पताल में भर्ती होने के दौरान हर्नांडो रोड्रिग्ज। सौजन्य सोलंगी उरुएनास

रोड्रिग्ज के भर्ती होने के पांच दिन बाद सबसे अप्रत्याशित जटिलता आई: डॉक्टरों के आश्चर्य के लिए, उन्होंने उस दिन फिर से और अगले पूरे महीने के लिए कोविड -19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया।


उन्होंने गंभीर निमोनिया विकसित किया जो 50 दिनों तक चला। उन्हें उसे सांस लेने के लिए एक ट्रेकियोस्टोमी देनी पड़ी, और वह चबा या निगल नहीं सकता था, इसलिए उसे उसके पेट से जुड़ी एक ट्यूब के साथ खिलाया और दवा दी गई।


दस दिन बीत गए, और फिर रॉड्रिग्ज ठीक होने लगा: उसने अपना चेहरा हिलाना और मुस्कुराना शुरू कर दिया।


"हम सब खुश थे। न्यूरोलॉजिस्ट ने हमें बुलाया, कैमरा ऑन किया, हम सभी उनका अभिवादन कर रहे थे, हर कोई उत्साहित था," उरुएना ने कहा। लेकिन दो दिन बाद, 7 फरवरी को, लकवा लौट आया, पहले से कहीं ज्यादा मजबूत।


'मुझे लगा कि मैं उसे ठीक करने गया हूं'

रोड्रिग्ज के 28 दिनों तक अस्पताल में रहने के बाद, रात के मध्य में एक नर्स, राफेल ने उरुएना को बुलाया।


"तुम्हारे पति की तबीयत ठीक नहीं है। ... मैंने उसे कल रात इस तरह नहीं छोड़ा," नर्स ने कहा, जो उनकी दोस्त बन गई थी। हालांकि रोड्रिग्ज गहन देखभाल से मध्यवर्ती देखभाल में चले गए थे, उन्हें आईसीयू के डॉक्टरों को बुलाना पड़ा, नर्स ने कहा। 

जब उसने उसे कैमरे पर रखा तो मैं लगभग मर गया - वह बहुत, बहुत बीमार था," उरुएना ने कहा। नर्स ने उसे दौड़ते हुए अस्पताल आने और उसे देखने की अनुमति लेने के लिए प्रोत्साहित किया।


जब वह अस्पताल पहुंची, तो उरुएना ने हेड नर्स से भीख मांगी। उसने कहा, "मैं आपसे विनती करती हूं, कृपया, मुझे मेरे पति को देखने दो," उसने कहा। "मैं उसे छूने, उसे महसूस करने में सक्षम नहीं हूं। मुझे पता है कि वह बुरी हालत में है - मुझे पता है कि अगर वह मुझे देखता है तो वह खड़ा हो पाएगा, उसकी ऊर्जा, मेरी ऊर्जा। ... हम एक दूसरे की जरूरत है। कृपया, यह क्रूर है।"


हर्नांडो रोड्रिग्ज ने अपनी पत्नी के उपस्थित होने से पहले एक महीने अस्पताल में बिताया लेकिन उसने आईपैड के माध्यम से लगातार निगरानी की। सौजन्य सोलंगी उरुएना

एक डॉक्टर ने उरुएना को बताया कि उन्होंने चिकित्सकीय रूप से हर संभव कोशिश की है लेकिन उनके पति की हालत "गंभीर और नाजुक" थी और वह कोई प्रतिक्रिया नहीं दे रहे थे। हालाँकि उन्होंने यह नहीं कहा, उरुएना को लगा कि वे उसे अलविदा कहने की चेतावनी दे रहे हैं।


जैसे ही वह अंदर जाने की प्रतीक्षा कर रही थी, उरुएना ने घुटने टेक दिए, हाथ उठाए और प्रार्थना करने लगी।


"मैंने महसूस किया कि एक व्यक्ति ने एक हाथ लिया और दूसरे ने दूसरे को लिया, और जब मैंने अपनी आँखें खोलीं तो मुझे लगा कि वे मुझे रोकने जा रहे हैं, लेकिन वे दो नर्सें थीं जो मेरे साथ प्रार्थना कर रही थीं और रो रही थीं," उसने कहा।


एक नर्स बाहर आई और उरुएना से कहा कि उसके पास अपने पति को देखने और अंदर जाने के लिए एक मिनट है।


"जब मैंने कमरे में प्रवेश किया, तो उसने उससे कहा, 'तुम्हारी पत्नी यहाँ है।' ... और जब उसने उससे कहा, तो उसने अपनी आँखें खोलीं और अपना मुँह बंद कर लिया, वह आया, और निश्चित रूप से, मैं उसके पास गया , मैंने उसे चुंबन और चुंबन दिया, मैंने उसे मजबूत होने के लिए कहा, शांत रहने के लिए, कि भगवान हमारे साथ थे, और मैं प्रार्थना करने लगा, एक तरह से ... कि मैं समझा नहीं सकता। मेरे पास इसके लिए शब्दों की कमी है," उरुएना ने कहा।


नौ घंटे बाद, डॉक्टरों ने रोड्रिग्ज के दिल को स्थिर करने में कामयाबी हासिल की और पाया कि उसे क्या मार रहा था: एक मूत्र संक्रमण जो उसके गुर्दे तक पहुंच गया था।


"डॉक्टरों ने मुझे बताया कि वह उस दिन फिर से पैदा हुआ था," उरुएना ने कहा। 


रोड्रिग्ज श्वसन विफलता के बिंदु पर था, एक आंतरिक चिकित्सा विशेषज्ञ डॉ जोस बैरोस ने कहा, जिन्होंने केंडल क्षेत्रीय चिकित्सा केंद्र में उनका इलाज किया था।


जिस बात ने उन्हें सबसे ज्यादा प्रभावित किया वह यह थी कि रोड्रिगेज अपने परिवार और विशेष रूप से अपनी पत्नी के समर्पण के साथ कैसे उबरने में सक्षम था।


हर्नांडो रोड्रिगेज के रूप में उन्होंने अपने पुनर्वास पर काम किया। सौजन्य सोल उरुएना

“हमने सारा स्नेह देखा, प्यार… यानी आप एक ऐसी महिला की बात कर रहे हैं जो अपने पति को आईपैड पर देखकर सो गई। हमने इसे एक तिपाई पर रखा, और वह उसे रात में और दिन के 24 घंटे देखने में कामयाब रही, ”बैरोस ने कहा।


रोड्रिग्ज के बेटे, जुआन पाब्लो और गेरोनिमो, हर समय उनसे वीडियो के माध्यम से बात करते थे; उसकी बेटी, मारियाना, उसे बताएगी कि वह स्कूल में क्या करती है और वे गीत गाती हैं जो वे चर्च में गाते थे। भतीजों, चचेरे भाइयों और चाचाओं ने उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए आवाज संदेश भेजे।


“मैंने अपने पति को देखे बिना 30 दिन बिताए, केवल कैमरे पर। मुझे नहीं पता कि इसे क्या कहा जाए ... यातना, अपराध। यह बहुत कठिन है," उरुएना ने कहा। "यह बहुत कठिन है - जिस व्यक्ति से आप सबसे अधिक प्यार करते हैं, क्या वह मर रहा है, और आप उसका हाथ पकड़ कर भी नहीं जा सकते हैं? बहुत कठिन, सच में। मदहोश कर देने वाला।''


उरुएना ने कहा कि वे उसे उसके साथ अधिक समय बिताने दें, शायद एक रात या कई रात अस्पताल में रहने के लिए। यह एक आसान निर्णय नहीं था, क्योंकि कोविड -19 प्रतिबंधों का मतलब था कि वह प्रवेश करने और छोड़ने में सक्षम नहीं होगी, लेकिन जब उन्होंने देखा कि रोड्रिगेज ने अपनी पत्नी की उपस्थिति पर कैसे प्रतिक्रिया दी, तो डॉक्टरों ने 19 फरवरी को कोविड के लिए नकारात्मक परीक्षण करने के बाद भरोसा किया। .


इसके बाद वह काम पर चली गई।


'उन्होंने जो प्यार दिखाया वह अविश्वसनीय था'

रोड्रिगेज ने अपनी पत्नी के बारे में कहा, "वह एक वीआईपी नर्स, रेस्पिरेटरी थेरेपिस्ट, फिजियोथेरेपिस्ट, रिहैबिलिटेटर, हेयरड्रेसर, सब कुछ - प्यार के लिए बन गई। "उस लड़की ने खुद को हवाई की यात्रा की," उसने मजाक में कहा कि उरुएना उसके बगल में हंस रही थी।


उरुएना ने कहा कि डॉक्टरों ने युगल को "प्यार की अधिकता" के रूप में वर्णित किया। उरुएना ने डॉक्टरों के हवाले से कहा, "यह महिला नहीं जा सकती। वह उसे बिस्तर से उठा लेगी, चाहे कुछ भी हो जाए।"


उस पहले महीने के अधिकांश समय के लिए, रोड्रिगेज दर्द के कारण या उसके अनैच्छिक आंदोलनों के कारण उपचार को मुश्किल बना देता था। दवाओं ने बुरे सपने और मतिभ्रम का कारण बना। जब वह अंततः अपने सिर को थोड़ा सा हिलाने में सक्षम हो गया, तो दोनों ने पत्र-दर-पत्र संवाद करने के लिए एक प्रणाली तैयार की।


"वह मुझसे कहती, 'क्या तुम मुझे कुछ बताना चाहती हो?' हाँ। स्वर या व्यंजन? स्वर। और मैंने प्रत्येक पत्र के साथ अपना सिर हिलाया," रोड्रिगेज ने कहा। "हमें घंटों लगेंगे। "

उरुएना ने पूरा दिन अपने पति के साथ बिताया। उसने उसके नाखून, उसके बाल और उसकी दाढ़ी काटी, उसने उसे राहत देने में मदद की, और उसने उसे उसके कानों से लेकर उसके पैरों तक साफ किया। उसने अपने असली कपड़ों के लिए अपने अस्पताल के गाउन की अदला-बदली की, और जब भौतिक चिकित्सक चले गए, तो लुक और चुटकुलों के बीच, जो केवल उन दोनों को समझ में आया, उसने घंटों तक चिकित्सा करना जारी रखा, ताकि वह अपनी मांसपेशियों पर नियंत्रण हासिल कर सके - और उसका जीवन - जितनी जल्दी हो सके।


डॉक्टर बैरोस ने कहा, "उन्होंने जो प्यार दिखाया वह अविश्वसनीय था।"


उरुएना ने प्रार्थना की शरण ली। शुरुआत से ही, उसने अपने पति की स्थिति के बारे में दोस्तों और परिवार को अपडेट करने के लिए व्हाट्सएप द्वारा आवाज संदेश भेजे, और उन्होंने उन्हें दूसरों को भेज दिया। संदेश हजारों लोगों और मंडलियों तक पहुंचे - कैथोलिक, एडवेंटिस्ट, पेंटेकोस्टल, यहूदी - कोलंबिया और यू.एस. "यह बड़े पैमाने पर हो गया," उसने कहा।


मारियाना और गेरोनिमो रोड्रिग्ज, सोल और हर्नांडो के बच्चे, फरवरी 2021 में डोरल, Fla में अपने घर में अपने पिता के लिए एक पोस्टर बनाते हैं। सौजन्य सोल उरुएना

चर्चों ने परिवार की तस्वीरें लटका दीं और उनके लिए सामूहिक, जागरण और उपवास की पेशकश की और प्रार्थना समूहों का आयोजन किया। दर्जनों लोगों ने उन्हें यह बताने के लिए फोन किया कि उन्होंने उन्हें प्रेरित किया है; कुछ ने चिकित्सा बिलों का भुगतान करने में मदद के लिए पैसे की पेशकश की। उरुएना ने केवल इतना कहा कि वे उसके पति के लिए प्रार्थना करें।


"मुझे, मुझे पूरा यकीन था कि मेरे पति उस आईसीयू से बाहर निकलेंगे और उस बिस्तर से बाहर निकलेंगे," उसने कहा। "मैंने कभी संदेह नहीं किया।"


रोड्रिगेज ने अपने पुनर्वास पर काम करते हुए अस्पताल में 78 दिन बिताए, शारीरिक चिकित्सा और व्यायाम के एक भीषण आहार के साथ, जिसने उन्हें पसीना छोड़ दिया लेकिन हमेशा जीवंत, चुटकुले और आभारी हुए कि उन्होंने कैसे प्रगति की।


आखिरकार उन्होंने 8 अप्रैल को अस्पताल छोड़ दिया। हालांकि डॉक्टरों ने कहा कि चलने में एक साल तक का समय लग सकता है, लेकिन उन्होंने वॉकर के साथ कुछ कदम उठाए।


जनवरी के मध्य में बीमार पड़ने के बाद, हर्नांडो रोड्रिग्ज आखिरकार 8 अप्रैल, 2021 को घर आ गया। जुलियाना जिमेनेज़ जे. / नोटिसियास टेलीमुंडो

रोड्रिगेज ने जो पहला काम किया वह था चर्च जाना, घुटने टेकना और भगवान का शुक्रिया अदा करना। वहां से, वह घर गया, जहां 30 पड़ोसियों और दोस्तों ने उसका स्वागत किया, "आप एक बहादुर आदमी हैं," "एक योद्धा" और "भगवान का चमत्कार" जैसे वाक्यांशों के साथ बैनर पकड़े हुए हैं।


"उनके जैसे लोग दिलों को हिलाते हैं," एक आजीवन दोस्त अम्पारो सावेदरा ने कहा, जो हाथ में रंगीन गुब्बारे लेकर उनका स्वागत करने के लिए वहां मौजूद थे।


रोड्रिग्ज ने कहा, "अगर उस दौरान मेरा परिवार मेरे साथ नहीं होता, तो मुझे लगता है कि मेरी उपचार प्रक्रिया धीमी होती, या शायद मैं बस नहीं लड़ता।"


कोई टिप्पणी नहीं

Hello Friends please spam comments na kare , Post kaisi lagi jarur Bataye Our Post share jarur kare